Φ अपना विषय खोजे

Friday, May 18, 2012

क्या है शरिया इंडेक्स?

शरिया इंडेक्स उन कंपनियों पर आधारित इंडेक्स है, जिनमें इस्लामिक कानून के मुताबिक निवेश किया जा सकता है। अभी तक बनाए गए अधिकतर शरिया इंडेक्स मौजूदा या अंडरलाइंग इंडेक्स पर आधारित हैं। ऐसे इंडेक्स में शामिल कंपनियों की जांच एक ऐसे बोर्ड द्वारा की जाती है, जिसे कुरान के सिद्धांतों की अच्छी जानकारी होती है।

कंपनियों की जांच किस तरह से की जाती है?

कंपनियों की जांच दो स्तरों पर की जाती है। पहले उस क्षेत्र के आधार पर जांच की जाती है, जिससे कंपनी जुड़ी होती है। इसके बाद कुछ ऑपरेटिंग रेशियो के आधार पर जांच की जाती है। उदाहरण के लिए किसी इंडेक्स में शामिल वैसी सभी कंपनियों जिनका संबंध पोर्क, एल्कोहल, जुआ, वित्त, तंबाकू, पोर्नोग्राफी, सोने-चांदी, नकदी के कारोबार से जुड़ा होता है को शरिया इंडेक्स में शामिल नहीं किया जाता है।

इनके अलावा विज्ञापन और मीडिया (अखबार और कुछ अन्य मामलों को छोड़ जिनका विश्लेषण व्यक्तिगत आधार पर किया जाता है) क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों को भी शरिया में शामिल नहीं किया जाता है। इसके अलावा जांच के दौरान किसी कंपनी को कर्ज, नकदी और ऐसे गतिविधियों से हासिल आय पर भी विचार किया जाता है, जो कुरान के सिद्धांत के अनुकूल नहीं होती हैं।

उदाहरण के लिए यदि किसी कंपनी का कर्ज उसके शेयरों का बाजार मूल्य के 33 फीसदी से कम है तो उसे कुरान के सिद्धांतों के अनुकूल माना जाता है। इसके अलावा यदि किसी कंपनी की कुल आय में गैर-अनुमति प्राप्त गतिविधियों से हासिल आय की हिस्सेदारी 5 फीसदी से कम है तो उस कंपनी को शरिया इंडेक्स में शामिल किया जा सकता है। शरिया इंडेक्स में शामिल कंपनियों की संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है।

शरिया इंडेक्स बनाने के पीछे क्या कारण हैं?

मार्टिन एल रोस ने इस्लामिक फाइनेंस पर अपने लेख में कहा है कि इस्लामी कानून सूदखोरी और जोखिम से बचने पर जोर देता है। इस्लामी कानून में धन को संपत्ति नहीं माना गया है, जिससे धन से धन अर्जित करने के चलन को मान्यता नहीं दी गई है। इसका मतलब यह है कि ब्याज पर कर्ज मुहैया कराने को इस्लामिक सिद्धांतों के खिलाफ माना जाता है। इसके अलावा वैसे उत्पादों की बिक्री को भी इस्लामिक सिद्धांत के खिलाफ माना जाता है, जिनका वजूद निश्चित नहीं है। यहां बीमा उत्पादों का उदाहरण दिया जा सकता है, जिसे भविष्य में किसी घटना की आशंका को देखते हुए खरीदा जाता है।

क्या भारत में शरिया इंडेक्स है?

शरिया इंडेक्स में भारतीय कंपनियों को पहले भी शामिल किया जाता रहा है, लेकिन भारतीय शेयर बाजार पर आधारित दो शरिया इंडेक्स सबसे पहले स्टैंडर्ड एंड पुअर्स ने फरवरी 2008 में लांच किए थे। इनके नाम एसएंडपी सीएनएक्स 500 शरिया और एसएंडपी निफ्टी शरिया हैं। इन्हें एसएंडपी सीएनएक्स 500 और एसएंडपी निफ्टी में शामिल कंपनियों की जांच के बाद तैयार किया गया है।







No comments:

Post a Comment