Φ अपना विषय खोजे

Friday, October 5, 2012

फेसबुक पर कुछ भी कहें। - कैसे रहे कानूनी तौर पर सलामत--और साइबर कानून कैसे लागू होता है !

  • न्यूयॉर्क. फेसबुक के दीवानों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सबसे तेज बढ़ती सोशल नेटवर्किग साइट ने 100 करोड़ यूजर्स के आंकड़े को छू लिया है और वह भी केवल 7 साल की अवधि में। फेसबुक के सह-संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि गुरुवार को फेसबुक के यूजर्स की संख्या एक अरब को पार कर गई है। आप अगर फेसबुक पर हैं तो ऐसी 10 चीजें करने से हमेशा बचें.
  • PICS: अगर फेसबुक पर है आपका अकाउंट तो इन 10 चीजों से बचें
  • फेसबुक पर आप किसी भी तरह अवैध रूप से मल्टीलेवल मार्केटिंग को बढ़ावा नहीं दे सकते हैं। हालांकि पोंजी स्कीम (इस स्कीम के तहत निवशकों के पैसे दोगुने करने का भरोसा दिया जाता है।) के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन धोखेबाजी, और स्कैंडल से उपयोगकर्ताओं को दूर रहने के लिए कहा गया है। अगर आप यौन मामलों में सजा भुगत चुके हैं तो ंआपके लिए फेसबुक के दरवाजे बंद हैं। आप इसपर कोई भी अकाउंट नहीं खोल सकते हैं।

  • फेसबुक पर व्यक्तिगत तौर कोई भी गलत जानकारी नहीं दे सकते हैं। वहीं किसी दूसरे के नाम से और एक ज्यादा अकाउंट पर पाबंदी रखी गई है। फेसबुक आपके कुत्ते, ऑटामैटिक मशीन और दो साल के कम उम्र के बच्चे के लिए तो बिल्कुल नहीं है।
  • फेसबुक पर आप किसी को भी सताने, भयभीत करने का काम नहीं कर सकते। साइबर लॉ के हिसाब से यह आज के सबसे बड़े मुद्दे हैं, जिनपर सबसे जल्दी कार्रवाई की जाती है। अभी हाल में यूके की अदालत में कुछ लोगों को बड़ी सजा दी गई, उन लोगों ने पड़ोस में रहने वाली एक 45 साल की महिला का झूठा अकाउंट बनाया था।PICS: अगर फेसबुक पर है आपका अकाउंट तो इन 10 चीजों से बचें
  •  फेसबुक के लिए आपको कम से कम 13 साल की उम्र का इंतजार करना होगा। अगर आप पकड़े गए तो इसके लिए भी सजा का प्रावधान है। एक रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक से प्रतिदिन 20 हजार अकाउंट बंद किए जाते हैं।
      • आप कभी भी फेसबुक अकाउंट पर अनाधिकृत कमर्शियल जैसे स्पैम, कोई वायरस, को दुर्भावनापूर्ण कोड आदि नहीं डाल सकते हैं।

       

      • PICS: अगर फेसबुक पर है आपका अकाउंट तो इन 10 चीजों से बचेंआप कभी भी किसी से जुड़ी खराब बातें, धमकी, पोर्नोग्राफिक, उत्तेजित हिंसा या न्यूडिटी आदि चीजों को बढ़ावा नहीं दे सकते हैं।

       

      • PICS: अगर फेसबुक पर है आपका अकाउंट तो इन 10 चीजों से बचेंकई लोग दुश्मनी के कारण अपने दोस्तों और दुश्मनों का प्राइवेट डाटा इंटरनेट पर डाल देते हैं, लेकिन फेसबुक पर इन सब चीजों के लिए पाबंदी है।  खासकर उसके पहचान और आर्थिक संबंधी डाटा  पर फेसबुक सबसे ज्यादा सख्त है।

       

       

       

      PICS: अगर फेसबुक पर है आपका अकाउंट तो इन 10 चीजों से बचें

       

       

       

      • आप अपनी व्यक्तिगत टाइमलाइन को अपने कमर्शियल लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। जैसे एडवाइजर बनकर अपने उत्पाद के बारे में जानकारी नहीं दे सकते हैं। किसी दूसरे उपयोगकर्ता के डाटा को बेच नहीं सकते। है। कहने का मतलब यह है कि फेसबुक से आप कुछ भी कमा नहीं सकते हैं।
      • फेसबुक की एक लाइन- फेसबुक पर कुछ भी कहें। अब पूरी दुनिया आपके हाथों में है। फेसबुक कहता है कोई भी उपयोगकर्ता इस बात दूसरा मतलब न निकाले।

      No comments:

      Post a Comment