Φ अपना विषय खोजे

Sunday, July 29, 2012

गोधरा रेल अग्निकांड की जाँच शुरू

http://www.bbcchindi.com
बुधवार, 15 सितंबर, 2004 को 11:40 GMT तक के समाचार

गोधरा रेल अग्निकांड की जाँच शुरू

फ़रवरी 2002 में हुए गोधरा रेल अग्निकांड की जाँच करने वाले आयोग ने बुधवार को काम शुरू कर दिया.
ग़ौरतलब है कि गुजरात में 27 फ़रवरी 2002 को गोधरा स्टेशन के पास साबरमती रेलगाड़ी के एक डिब्बे को आग लगा दी गई थी जिसके बाद राज्य में बड़े पैमाने पर सांप्रदायिक दंगे भड़क उठे थे.
इस अग्निकांड में 59 लोग मारे गए थे.
रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने इस घटना की नए सिरे से जाँच कराने के आदेश दिए थे और उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश यूसी बनर्जी की अध्यक्षता में छह सदस्यों की एक समिति गठित की थी.
इस समिति ने बुधवार को गोधरा जाकर जाँच शुरू कर दी है. इस जाँच दल में एक रेलवे बोर्ड का सदस्य, दो पूर्व सदस्य, एक सेवानिवृत्त दमकल अधिकारी और एक सचिव शामिल हैं.
समिति के सदस्य पहले वड़ोदरा पहुँचे और वहाँ से उन्हें गोधरा ले जाया गया.
वड़ोदरा के मंडल रेल प्रबंधक जीएन अस्थाना ने कहा कि समिति के सदस्यों ने साबरमती रेलगाड़ी की जली हुई बोगी नंबर छह की जाँच-पड़ताल की जिसे रेलवे यार्ड में रखा हुआ है.
सदस्यों ने रेलवे अधिकारियों से विचार विमर्श भी किया.
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ समिति के अध्यक्ष यूसी बनर्जी ने संवाददाताओं को बताया कि समिति दरअसल इस घटना को समझने की कोशिश करेगी कि 27 फ़रवरी 2002 को बोगी नंबर छह के अंदर क्या हुआ था.
समिति तीन महीने के अंदर सरकार को अपनी जाँच रिपोर्ट सौंप देगी.
बिलकीस मुक़दमा
इस बीच बिलक़ीस बलात्कार मामले की सुनवाई 29 सितंबर के लिए स्थगित कर दी गई है.
इस मामले की सुनवाई कर रही मुंबई की एक विशेष अदालत ने बुधवार को केंद्रीय जाँच ब्यूरो को आदेश दिया कि उच्चतम न्यायालय के आदेश की प्रतियाँ अभियुक्तों को भी मुहैया कराई जाएँ.
इस बीच न्यायालय ने सभी अभियुक्तों को अगली सुनवाई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.
इस मामले की एक प्रमुख अभियुक्त डॉक्टर संगीता प्रसाद को बुधवार को भारी सुरक्षा के बीच अदालत में पेश किया गया, अलबत्ता अन्य अभियुक्तों को पर्याप्त सुरक्षा नहीं मिलने की वजह से अदालत में पेश नहीं किया गया.
ग़ौरतलब है कि गोधरा कांड के बाद भड़के सांप्रदायिक दंगों में छह महीने की गर्भवती बिलक़ीस कथित रूप से सामूहिक बलात्कार का शिकार हुई थी.
सुप्रीम कोर्ट ने यह मामला सुनवाई के लिए महाराष्ट्र स्थानांतरित किया था.
एक अन्य मामले बेस्ट बेकरी अग्निकाँड की सुनवाई भी मुंबई की एक विशेष अदालत में हो रही है.

No comments:

Post a Comment