Φ अपना विषय खोजे

Thursday, July 26, 2012

सवाल-जवाब- मोदी का पूरा इंटरव्यू.

नरेंद्र मोदी से सवाल-जवाब- मोदी का पूरा इंटरव्यू.

 बदनाम जिसे किया गया...काश दो-चार शब्द उसके भी सुने जाते

उर्दू साप्ताहिक नई दुनिया के संपादक शाहिद सिद्दीकी ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू लिया। इंटरव्यू में मोदी ने पहली बार गुजरात दंगों पर खुलकर बयान दिया। मोदी ने यहां तक कह डाला कि अगर वो दंगों के गुनहगार है तो उन्हें फांसी दे दी जाए लेकिन अगर वो बेगुनाह साबित हुए तो पूरा देश उनसे माफी मांगे।

पढ़े मोदी का पूरा इंटरव्यू..
=================
सवालः नरेंद्र मोदी आपके लिए हिंदुस्तान की तस्वीर क्या है? क्या आप हिंदुस्तान को हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं?
मोदीः हम एक खुशहाल भारत देखना चाहते हैं। एक मजबूत भारत, 21वीं सदी भारत की सदी हो ये हमारा सपना है जिसे साकार करना है।

सवालः कहा जाता है आप गुजरात को हिंदू राष्ट्र की तरह देखते हैं, अगर आप केंद्र में आ गए तो आप भारत को, हिंदुस्तान को हिंदू राष्ट्र बनाएगें? मुस्लिम और बाकी कौम की क्या जगह है?
मोदीः आज गुजरात में मुसलमानों की जो जगह है वो पूरे मुल्क के मुकाबले बेहतर है। मुसलमानों को आगे बढ़ने का उतना ही मौका मिलना चाहिए जितना की किसी हिंदू को।

सवालः इस मुल्क में जितने सर्वे हुए हैं, चाहे सच्चर हो या रंगनाथ कमीशन, मुसलमान पिछड़े हैं। आपके ख्याल में उन्हें आगे लाने के लिए क्या करना चाहिए? क्या आरक्षण नहीं मिलना चहिए?
मोदीः ऐसा नहीं है, गुजरात में ओबीसी कोटे में 36 मुस्लिम बिरादरियां ऐसी हैं जो पिछड़ों में आती हैं और उन्हें तमाम रियायतें मिलती हैं जो दूसरे पिछड़ों को मिलती हैं। मैं भी पिछड़ी जाति से हूं।

सवालः दंगों में क्या हुआ? गोधरा से लाशों को अहमदाबाद क्यों लाया गया? क्या आपको इसके परिणाम का अंदाजा नहीं था?
मोदीः इस सवाल का जवाब मैंने SIT और सुप्रीम कोर्ट को दिया है। कोई लाश होगी उसे वापस देना होगा। गोधरा में तनाव था इसलिए जली हुई लाशें हटाना जरूरी था।

सवालः फसाद की प्लानिंग तो पहले से थी? मुसलमानों के घर-दुकानें चुन चुन कर जलाई गईं। लिस्टें बनी थी।
मोदीः ये सब झूठ है, प्रोपेगेंडा है। उस वक्त की खबरें देखिए कि कितने मुस्लिमों को बचाया गया? अगर बचाने की कोशिश न करते, प्रशासन कार्रवाई न करता तो कौन बचाता? सारी कार्रवाई की SIT के पास है।

सवालः आपकी पार्टी के लोग, आपका प्रशासन कहते हैं कि हिंदुओं को 48 घंटे गुस्सा निकालने दो, हरेन पांड्या और संजीव भट्ट ने आरोप लगाया?
मोदीः आपको किसी पर भरोसा करना होगा। मुझ पर नहीं तो सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा करें। एससी ने तहकीकात की और उसकी रिपोर्ट में क्या कहा गया पहली बार इस मुल्क में दंगों की तहकीकात हुई।

सवालः गोधरा हादसे के बाद जली लाशों को अस्पताल लाकर खामोशी से रिश्तेदार के हवाले कर देते, उन्हें घुमाया क्यों गया?
मोदीः आप सच्चाई सुन लीजिए, इतनी लाशें रखने की गोधरा में जगह नहीं, लाशें वहां से हटानी थी। प्रशासन ने सोचा वहां से रात को लाशें हटाई जाएं।

सवालः 1984 के दंगे हुए राजीव ने माफी मांगी तमाम नेताओं पर कार्रवाई हुई, आपने माफी क्यों नहीं मांगी गुजरात दंगों पर?
मोदीः उस वक्त मैंने क्या बयान दिया उन्हें देख लीजिए, उस गर्मा गर्मी के माहौल में मोदी ने क्या कहा? मैंने एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे माफ क्यों करना चाहिए? अगर मेरी सरकार ने ये किया है तो मुझे बीच चौराहे पर फांसी लगनी चाहिए और ऐसी फांसी देनी चाहिए कि किसी भी हुक्मरान को अगले 100 साल तक ऐसा पाप करने की हिम्मत ना हो, जो लोग माफ करने की बात कर रहे हैं वो गुनाह को बढ़ावा दे रहे हैं। अगर मोदी ने गुनाह किया है तो उसे फांसी पर लटका दो।

No comments:

Post a Comment