Φ अपना विषय खोजे

Wednesday, September 5, 2012

मपुरा नरसंहार देश की आजादी के बाद हिरासत में मौत का सबसे बड़ा मामला है.इस नरसंहार के लिए चिदंबरम दोषी है

आजाद मैदान दंगों के पीछे रिटायर पुलिस अधिकारी

मुंबई में प्रदर्शन के दौरान पुलिस को निशाना बनाते मुस्लिम प्रदर्शनकारी
मुंबई में प्रदर्शन के दौरान पुलिस को निशाना बनाते मुस्लिम प्रदर्शनकारी

आजाद मैदान को जंग के मैदान के बदलने के पीछे एक रिटायर पुलिस अधिकारी का नाम सामने आया है। इस बात का खुलासा 11 अगस्त को दंगों में शामिल सयैद मोहम्मद तबरेज ने किया है। पुलिस ने सयैद को 24 अगस्त को एनटॉप हिल ने गिरफ्तार किया था। उसने बताया कि दंगे की पूर्व शाम को उस अधिकारी ने बंगालीपुरा में बांग्लादेशी नागरिकों की एक मिटिंग रखी थी। जिसमें उसने सभी से कहा कि वे असम और बर्मा में हो रहे बंग्लादेशी मुस्लिम नागरिकों के साथ अत्याचार के विरोध में प्रदर्शन के लिए आजाद मैदान में जमा हो। अभी तक उस अधिकारी का नाम सामने नहीं आया है।

विशेष जांच दल ने 24 अगस्त को सीसीटीवी फूटेज के आधार पर तीन लोगों को सयैद मोहम्मद तबरेज, वसीम नूर मोहम्मद खान और इमरान शेख को गिरफ्तार किया था। तबरेज और वसीम सीसीटीवी फूटेज में पत्थर चला रहे हैं तो वहीं इमरान पुलिस वैन को आग लगाने की तैयारी करने हुए फूटेज में दिख रहा है। खबरों की माने तो तबरेज ने कहा कि उसे रैली में आने के लिए उसी पुलिस अधिकारी ने उकसाया था। उसके मुताबिक मीटिंग रात के साढ़े 11 बजे बंगालीपुरा में हुई। जहां उस अधिकारी ने वहां मौजूद लोगों के बीच एक भाषण दिया था। खबर यह भी आ रही है कि उसी अधिकारी ने दंगों से 2 दिन पहले वडाला में भी एक मिटिंग की थी। वहां भी बांग्लादेशी मूल के लोग मौजूद थे।

गौरतलब है कि 11 अगस्त की दोपहर को आजाद मैदान में बर्मा और असम के मुस्लमानों के प्रति सहानुभूति प्रकट करने आए लोग उग्र हो गए थे। जिसके बाद भीड़ ने कई गाड़ियों को आग के हवाले और की दुकानों में तोड़-फोड़ की थी। इन दंगों दो लोगों के मरने के साथ ही कई लोग घाय़ल हुए थे।

इस मामले की जांच में पहले ही यह बात सामने आ चुकी है कि दंगों में बांग्लादेशी नागरिक भी शामिल थे। जिसे किसी संगठन ने बुलाया था। जांच में यह भी पता चला है कि आजाद मैदान में भीड़ उस वक्त उग्र हो गई थी जब इस बात की घोषणा कि गई थी कि असम और बर्मा में मारे गए अधिकतर लोग उन्हीं के देश के थे।

No comments:

Post a Comment