Φ अपना विषय खोजे

Saturday, August 18, 2012

कैसे करें अपना फेसबुक एकाउंट डिलीट

कैसे करें अपना फेसबुक एकाउंट डिलीट

कैसे करें अपना फेसबुक एकाउंट डिलीटसोशल नेटवर्किंग के दौर में यूं तो फेसबुक से एक दिन के लिए भी दूर होना मुश्‍किल है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इससे पूरी तरह से ऊब चुके हैं। या फिर वे पूराना एकाउंट डिलीट करके नया एकाउंट बनाना चाहते हैं।  कुछ यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्‍होंने शुरुआत में आनन फानन में सैकड़ों की तादाद में ‘फ्रेंड्स’ को एड कर लिया है और अब उनसे जल्‍द से जल्‍द छुटकारा पा कर नया अकाउंट बनाना चाहते हैं। 

जब बारी फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने की आती है, तो ज्‍यादातर लोग खुद को इस मामले में असहाय पाते हैं। फेसबुक ने अपने फीचर में अकाउंट को डिलीट करने का आप्‍शन नहीं दिया है। कुछ मशक्‍कत कर भी ली जाए, तो आप केवल ‘डिएक्टिवेट योर अकाउंट’ तक ही पहुंच पाएगें।
इससे दूसरे यूजर आपका अकाउंट नहीं देख पाएगें, लेकिन आपकी पिक्‍चर और दूसरी सभी सामग्री सर्वर पर ही सेव रहतीं हैं। इसलिए अगर आप अगर आप अपना एकाउंट आगे नहीं चलाना चाहते हैं तो उसे पूरी तरह से डिलीट कर दीजिए-
इस लिंक पर जाइए-
अपना एकाउंट डिलीट करने के लिए सबसे पहले अपने एकाउंट में लॉग इन करके दसरे टैब में इस यूआरएल को इंटर करें।
अगर आप फेसबुक पर लॉग-इन नहीं हैं, तो सबसे पहले आपको लॉग इन होना पडेगा। इसके बाद यहां आपको सबमिट बटन पर क्‍लिक करना पडेगा। यूआरएल डालते ही आपके सामने एकाउंट डिलीट का ऑप्‍शन खुलकर सामने आ जाएगा। ध्‍यान रखे की सबमिट करने के बाद दो सप्‍ताह तक अपने एकाउंट को लॉग-इन ना करें। इस तरह आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment