Φ अपना विषय खोजे

Tuesday, August 14, 2012

नए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में दिए गए 10 बेहतरीन फीचर

New Microsoft Office 10 amazing features। नए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में दिए गए 10 बेहतरीन फीचर

माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन ने नए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2013 का प्रिव्‍यू वर्जन की एक झलक दुनिया के सामने पेश की है जिसको देखकर आने वाले माइकोसॉफ्ट ऑफिस को एक बेहतर प्रोडेक्‍ट कहा जा सकता है। आने वाला नया वर्जन टैबलेट, कंप्‍यूटर दोनों को सपोर्ट करेगा। इसके अलावा विंडो8 में भी इसे प्रयोग किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ स्‍टीव ब्‍लैमर ने सैन फ्रांसिस्‍को में एक प्रेस कांफ्रेंस के दैरान बताया नया ऑफिस पहले से कई ज्‍यादा फ्लेक्‍सिबल है साथ ही ये क्‍लाउड सर्विस को भी सपोर्ट करता हे। आइए जानते है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2013 में दिए गए 10 नए फीचरों के बारे में,

  1. टच फीचर - नए ऑफिस में टच की सुविधा दी गई है यानी आप इसमें बिना माउस और कीबोर्ड के भी आसानी से काम कर सकते हैं। साथ डाक्‍यूमेंट को पढ़ने के साथ-साथ फिंगर से जूम भी कर सकते हैं।
  2. इंकिंग- नए ऑफिस में स्‍टायलस यानी स्‍क्रीन पेन के द्वारा आप डाक्‍यूमेंट में नोट्स, मेल लिख सकते हैं, ऑफिस ऑटोमेटिक उसे एनालाइज करके कॉलम में फिट कर देगा। यानी आपको कॉलम सलेक्‍ट करके टाइम करने की कोई जरूरत नहीं, अगर धाखे से कोई गलत कंटेट लिख दिया हो तो चिंता करने की कोई बात नहीं ईरेज़ टूल से उसे आसानी से मिटाया जा सकता है।
  3. एप्‍पलीकेशन- वन नोट और लाइंस जैसी एप्‍लीकेशन पहली बार नए ऑफिस में दी गईं हैं। इसके अलावा नया रेडियल मीनो यूजर को ऑफिस प्रयोग करने में और सहूलियत प्रदान करता है।
  4. स्‍कॉय ड्राइव- ऑफिस आपके डाक्‍यूमेंट को ऑटोमेटिक स्‍कॉय ड्राइव में सेव करता रहता है जिससे आप उस कंटेट को कभी भी चाहें तो अपने टैबलेट, लैपटॉप या फिर फोन में ओपेन कर सकते हैं।
  5. सबक्रिप्‍शन की सुविधा- नए ऑफिस में क्‍लाउड बेस सबक्रिप्‍शन की सुविधा की सुविधा दी गई है। मतलब यूजर भविष्‍य में इसे अपग्रेड भी कर सकता है। साथ में ऑफिस में आप स्‍काइपे का प्रयोग भी कर सकते हैं।
  6. स्‍टे कनेक्‍ट- ऑफिस 2013 में आप लोगों को फॉलो करने के अलावा डाक्‍यूमेंट और साइटें शेयर भी कर सकते हैं। आप चाहें तो इसमें वीडियो, पिक्‍चर और ऑफिस कंटेट के कोड इम्‍बेड कर अटैच कर सकते हैं।
  7. स्‍काइपे- नए ऑफिस में हर महिने 60 मिनट पूरी दुनिया में बात करने को मिलेंगे। इसके अलावा यूजर किसी को भी स्‍काइपें की मदद से मैसेज भी कर सकता है।
  8. रीडिंग और मार्कअप- ऑफिस में दिया गया रीडिंग मोड ऑप्‍शन के द्वारा यूजर आसानी से अपने कंटेंट को पढ़ सकता है। जबकि पूराने ऑफिस में कंटेट पढ़ने के लिए जूम के साथ साथ कई एडजस्‍टमेंट करने पड़ते थे।
  9. डिजिटल नोट टेकिंग- डिजिटल नोट टेकिंग की मदद से यूजर एक ही नोट को मल्‍टीपल यानी एक से ज्‍यादा डिवाइस में प्रयोग कर सकता है। इसके अलावा एक ही नोट को कई तरीको से प्रयोग भी कर सकते हैं।
  10. मीटिंग- नए ऑफिस में पॉवरप्‍वाइंट का न्‍यू प्रजेंटेशन व्‍यू फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप ही चीज पहले से शिड्यूल कर सकते हैं। साथ ही सिफ एक ही क्‍लिक से जूम, मार्कअप फीचरों का प्रयोग कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment